अगले चार हफ्ते के भीतर खत्म होने लगेगा कोरोना वायरस, चीन के विख्यात वैज्ञानिक का दावा

अगले चार हफ्ते के भीतर खत्म होने लगेगा कोरोना वायरस, चीन के विख्यात वैज्ञानिक का दावा

सेहतराग टीम

चीन में तबाही मचाने के बाद अब पूरे विश्व में फैल चुका कोरोना वायरस अपने चरम पर है। करीब 205 देशों में फैला कोरोना वायरस रोजाना तकरीबन हजारों लोगों की जान ले रहा है। यही वजह है कि इसका खौफ पूरे विश्व में फैला है। वहीं लोग यह सोच रहे हैं कि आखिर कब इसका असर खत्म होगा। इसी सवाल का जवाब लोगों के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग समेत देश के नेता भी ढुढ़ रहे हैं। इस बीच एक अच्छी खबर आई है। चीन के सबसे प्रतिष्ठित वैज्ञानिक ने दावा किया है कि अगले चार हफ्ते के भीतर कोरोना वायरस खत्म होना शुरु हो जाएगा।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

सिर्फ चार हफ्तों में वायरस खत्म होना शुरू हो जाएगा चीन के सबसे बड़े साइंटिस्ट डॉ. जोंग नानशान  ने कहा कि अप्रैल महीने के अंत तक कोरोना वायरस का कहर खत्म होने लगेगा। डॉ. नानशान का दावा है कि चीन दोबारा इस वायरस से संक्रमित नहीं होगा। चीन के ही एक टीवी चैनल में दिए इंटरव्यू में उन्‍होंने बताया कि दुनिया के कई देशों ने इसे रोकने के लिए जो लॉकडाउन अपनाया है वो इस वायरस को रोकने में काफी प्रभावी कदम है। अप्रैल के अंत तक ये वायरस खत्म होना शुरू हो जाएगा।

कोरोना वायरस पॉटिजिव का दोबारा संक्रमित होने की संभावना कम जब उनसे पूछा गया कि चीन के वुहान शहर में ठीक हो चुके लोगों में दोबारा कोरोना वायरस पाया गया है तो उन्होने कहा कि ऐसा बेहद कम होता है। डॉ. नानशान का कहना है कि किसी व्यक्ति के ठीक होने के बाद दोबारा संक्रमित होने की एक वजह शरीर में एंटीबॉडिज का होना है।

उल्लेखनीय है कि अब तक अमेरिका, इटली और तमाम यूरोप समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से लगभग 9.42 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस महामारी ने सबसे ज्यादा कहर अमेरिका और इटली में मचाया है। अमेरिका में अब तक इस संक्रमण से 2.16 लाख लोग इसके शिकार हो चुके हैं। इटली में अब तक 1.10 लाख लोग इस वायरस से पॉटिजिव पाए गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज, 2000 से ज्यादा एक्टिव केस, देखें राज्यवार लिस्ट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।